Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

आरोग्य सेतु ऐप 5 करोड़ डाउनलोड तक पहुंचने वाला दुनिया का सबसे तेज ऐप बना

भारतीय सेना ने भी जवानों को दी आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी है. वहीं प्रसार भारती ने अपने कर्मचारियों के लिए ऐप इंस्टाल करना अनिवार्य कर दिया है.

नीति आयोग के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) अमिताभ कांत ने 15 अप्रैल 2020 को कहा कि सरकार के आरोग्य सेतु ऐप के यूजर्स की संख्या केवल 13 दिनों में 5 करोड़ पहुंच गई है. इस लिहाज से यह दुनिया का तेजी से लोकप्रिय होने वाला ऐप बन गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से इस ऐप को डाउनलोड करने की अपील की थी. आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस मरीजों को ट्रैक करने के लिए विकसित किया गया है. भारतीय सेना ने भी जवानों को दी आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी है. वहीं प्रसार भारती ने अपने कर्मचारियों के लिए ऐप इंस्टाल करना अनिवार्य कर दिया है.

नीति आयोग के सीईओ ने 15 अप्रैल 2020 को ट्वीट किया कि टेलीफोन को पांच करोड़ लोगों तक पहुंचने में 75 साल लगे, रेडियो को 38 साल, टेलीविजन को 13 साल, इंटरनेट को चार साल, फेसबुक को 19 महीने और पोकेमॉन गो को 19 दिन लगा. लेकिन, कोरोना से लड़ाई के लिए लांच किए गए देश के पहले आरोग्य सेतु एप को पांच करोड़ लोगों तक पहुंचने में सिर्फ 13 दिन लगे जो एक विश्‍व रिकॉर्ड है.

कोरोना वायरस को ट्रैक करने वाले इस ऐप ने 5 करोड़ डाउनलोड के साथ ही दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ने वाले मोबाइल ऐप का भी खिताब हासिल कर दिया. एंड्राइड पर 99 प्रतिशत डाउनडोल के साथ ही इसने गेमिंग ऐप Pokemon GO को भी पछाड़ दिया. Pokemon GO ने साल 2016 में 19 दिनों में 50 मिलियन ऐप डाउनलोड का रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन अब इस आरोग्य सेतु ऐप ने उसे पछाड़ दिया है.

Download  Arogya Setu App

Aarogya Setu kya hai ?

आरोग्य सेतु एप को कोरोना वायरस के संक्रमित को रोकने के मकसद से तैयार किया गया है. आरोग्य सेतु ऐप लोगों को बताएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आए हैं या नहीं. इसके अलावा इस ऐप से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है.

 

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.