Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

[1-liner] Daily Current Affairs Hindi – 18 March 2020

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 18 मार्च 2020

18 March 2020  भारत एवं विश्व स्तरीय होने वाले घटनाक्रमों के अनुसार महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारी जो की सरकारी नौकरियों के एग्जाम (SSC , UPSC ,BPSC, BSSC , IBPS, BANKS ,JPSC , JSSC , Bihar Police , Jharkhand Police) के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है | का संपूर्ण संग्रह जिसे Daily Current Affairs Hindi भी बोला जाता है |

Daily Current Affairs Hindi – 18 March 2020

One Liner Current Affairs  Hindi – 18 March 2020

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है,

  •  इराक के राष्ट्रपति बरहम सालेह ने हाल ही में जिसे प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है- अदनान जुरफी
  •  हाल ही में जिस देश ने प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार के लिए एप्पल पर 1.1 बिलियन यूरो का जुर्माना लगाया है- फ्रांस
  •  जिसे युगांडा में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया- ए. अजय कुमार
  •  पूर्व राज्यसभा सदस्य और दिग्गज पत्रकार का यह नाम है जिनका 17 मार्च 2020 को निधन हो गया- पाटिल पुटप्पा
  •  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा 17 मार्च 2020 को जारी जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस भारत में जिस स्टेज पर पहुंच चुका है- स्टेज-2
  •  भारत में बने जिस हल्के लड़ाकू विमान ने फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस हेतु पहली सफल उड़ान भरी- तेजस
  •  NASSCOM फाउंडेशन ने जिस कंपनी के साथ मिलकर भारत में ‘इनोवेट फॉर एक्सेसिबल इंडिया’ नामक अभियान लॉन्च किया है- माइक्रोसॉफ्ट इंडिया
  •  हाल ही में जिस राज्य ने अंग दान तथा प्रत्यारोपण में तमिलनाडु और तेलंगाना को पीछे छोड़ दिया है- महाराष्ट्र
  •  रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने हाल ही में 2020 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर जितने फीसदी कर दिया है-5.3 फीसदी
  •  लोकसभा ने हाल ही में गर्भपात (Abortion) की अधिकतम सीमा 20 सप्ताह से बढ़ाकर जितने सप्ताह करने की अनुमति देने वाले विधेयक को पारित कर दिया-24 सप्ताह

18 March 2020 Current Affairs  Hindi विस्तार में विवरण – 

1.लोकसभा ने मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी (अमेंडमेंट) बिल-2020 को ध्वनि मत से पारित किया

इस विधेयक में मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी अधिनियम-1971 में संशोधन का प्रस्ताव रखा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने हाल ही में निचले सदन में विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि गर्भपात की मंजूरी केवल असाधारण परिस्थितियों के लिए है तथा इसके लिए पूरी सावधानी रखी गयी है.

इस विधेयक में गर्भपात की सीमा बढ़ाकर 24 हफ्ते करने का प्रवाधान है. इससे पहले महिलाएं अधिकतम 20 हफ्ते तक ही गर्भपात करा सकती थीं. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इस विधेयक को हर संभव संबंधित पक्ष से चर्चा के बाद तैयार किया गया है.

2.नौसेना में भी महिलाओं को मिलेगा अब स्थाई कमीशन

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक नौसेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमिशन दिया जायेगा. कोर्ट ने सुनवाई करते हुए कहा कि महिलाएं अधिकारी भी पुरुष अधिकारियों की तरह काम कर सकती हैं. कोर्ट ने साफ-साफ कहा कि उनके साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं होना चाहिए.

स्थाई कमिशन का मतलब है कि कोई अधिकारी रिटायरमेंट की उम्र तक सेना में काम कर सकता है और इसके बाद वह पेंशन का भी हकदार होगा. सेना में अधिकारियों की कमी पूरी करने के लिए शॉर्ट सर्विस कमिशन शुरू किया गया था.

3.IHBT के वैज्ञानिकों ने विकसित किया नया सेनिटाइजरजानें इसकी खूबियां

आईएचबीटी ने कोरोना वायरस के हमले के बीच हानिकारक रसायनों से मुक्त हैंड-सेनिटाइजर की तकनीक विकसित कर इसे बाजार में उतारने की तैयारी कर ली है. इस सेनिटाइजर की एक खास बात है कि इस उत्पाद में पेराबेंस, ट्राईक्लोस्म, सिंथेटिक खुशबू एवं थेलेटेस जैसे रसायनों का उपयोग नहीं किया गया है.

डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ कोरोना वायरस से बचने हेतु बार-बार हाथ साफ करने की सलाह दे रहे हैं. इसी कारण हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, आपको अपने हाथों को अल्कोहल वाले सैनिटाइजर से साफ करना चाहिए और उन्हें साबुन और पानी से धोना चाहिए.

4.फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस हेतु भारत के तेजस ने भरी पहली उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के अनुसार, इस दौरान तेजस की उड़ान पूरी तरह मानक पर सफल रही है. इस फाइटर जेट के एसपी-21 वैरियंट को एयर कमोडोर केए मुथाना (रिटायर्ड) उड़ा रहे थे. एयर कमोडोर केए मुथाना टेस्ट फ्लाइंग (फिक्स्ड विंग) के चीफ हैं.

एचएएल के मुताबिक, तेजस की इस उड़ान के बाद 15 और तेजस विमानों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. भारत में बने तेजस विमान का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने किया है. एचएएल अब एलसीए तेजस के एमके वन-ए संस्करण पर भी काम कर रहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.