Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

[1-liner] Daily Current Affairs Hindi – 23 March 2020

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 23 मार्च 2020

23 March 2020  भारत एवं विश्व स्तरीय होने वाले घटनाक्रमों के अनुसार महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारी जो की सरकारी नौकरियों के एग्जाम (SSC , UPSC ,BPSC, BSSC , IBPS, BANKS ,JPSC , JSSC , Bihar Police , Jharkhand Police) के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है | का संपूर्ण संग्रह जिसे Daily Current Affairs Hindi भी बोला जाता है |

Daily Current Affairs Hindi – 23 March 2020

One Liner Current Affairs  Hindi – 23 March 2020

•  विश्व जल दिवस जिस दिन मनाया जाता है-22 मार्च

• हाल ही में जारी किये गये विश्व खुशहाली सूचकांक में भारत को जो स्थान प्राप्त हुआ है-144वां

• भारत के जिस पर्वतारोही ने सातों महाद्वीपों में सबसे ऊँचे ज्वालामुखी पर चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बनने का रिकॉर्ड बनाया है- सत्यरूप सिद्धांत

• अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जितनी दवाओं को मंजूरी प्रदान की गई है-

• कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस नाम से देश भर के लोगों को 22 मार्च 2020 को अपने-अपने घरों में रहने का ही आह्वान किया था- जनता कर्फ्यू

• भारत के जिस प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी का 83 वर्ष की उम्र में कोलकाता में निधन हो गया है- प्रदीप कुमार बनर्जी

• विश्व गौरेया दिवस दुनिया भर में जिस दिन मनाया जाता है-20 मार्च

• हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने संयुक्त रूप से आयुष्मान भारत के तहत जिस योजना की शुरुआत की है- स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम

• वह देश जिसने हाल ही में परमाणु सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइलों का सफल परीक्षण किया- अमेरिका

• हाल ही में जिस राज्य के मुख्यमंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है- मध्यप्रदेश

 

23 March 2020 Current Affairs  Hindi विस्तार में विवरण – 

1.अमेरिका ने हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

अमेरिका ने 20 मार्च 2020 को अपनी पहली हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. रक्षा मंत्रालय पेंटागन के मुताबिक इस मिसाइल की गति ध्वनि की गति से कम से कम पांच गुना ज्यादा होगी. यह मिसाइल 6,200 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा गति से दुश्मन पर हमला करेगी. यह बैलेस्टिक मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम होगी.

इस मिसाइल के प्रोटोटाइप का सबसे पहले अक्टूबर 2017 में परीक्षण किया गया था. यह परीक्षण थल सेना और नौसेना द्वारा संयुक्त रूप से किया गया. हाइपरसोनिक मिसाइल को विश्व की सबसे तेज हमलावर मिसाइल माना जाता है. इससे किसी भी युद्ध का नक्शा बदल सकता है. इसकी गति रडार और एयर डिफेंस सिस्टम को भी चकमा दे सकती है.

2.मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना की शुरुआत की

मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में संयुक्त रूप से आयुष्मान भारत के तहत ‘स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम’ की शुरुआत की है.‘स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम’ स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के महत्त्वपूर्ण घटकों में से एक है, जो स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर कड़ी निगरानी रखने में मदद करता है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य स्कूल के बच्चों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से मुक्त रखना है. स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत कुल ग्यारह विषयों की पहचान की गई है जिनमें प्रजनन स्वास्थ्य और एचआईवी की रोकथाम शामिल हैं.

3.विश्व जल दिवस मनाया गया

विश्व जल दिवस प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य पानी के महत्त्व और इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डालना है. इस वर्ष विश्व जल दिवस का विषय “लीविंग नो वन बिहाइंड” है. इस विषय का चयन संयुक्त राष्ट्र-जल निकाय द्वारा किया जाता है. विश्व के कम हो रहे जल स्रोतों और पीने के पानी की किल्लत के कारण यह दिवस बेहद अहम है.

वैश्विक जल संरक्षण के वास्तविक क्रियाकलापों को प्रोत्साहन देने हेतु विश्व जल दिवस को सदस्य राष्ट्र सहित संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता हैं. इस अभियान को प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की एक इकाई के द्वारा विशेष तौर से बढ़ावा दिया जाता है.

4.अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा कोरोना वायरस से लड़ने हेतु दो दवाओं को मंजूरी प्रदान की

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में कोविड-19 के मरीजों के लिए इलाज के लिए दो दवाइयों की घोषणा की है. उन्होंने हाइड्रोक्जिक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन नाम की दो दवाईयां पेश की है. ट्रंप का दावा है कि दोनों दवाईयां मेडिसिन के क्षेत्र में गेम चेंजर साबित होंगी.

उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही ट्रंप प्रशासन ने क्लोरोक्वीन नाम की ऐंटी-मलेरिया मेडिसिन को मंजूरी दी थी. दूसरी तरफ, दक्षिण कोरिया 10 मिनट में कोरोना की पहचान करने वाला किट दुनियाभर में पहुंचाने जा रहा है.

5.विश्व मौसम विज्ञान दिवस-2020 मनाया गया

विश्व मौसम विज्ञान दिवस प्रतिवर्ष 23 मार्च को मनाया जाता है. विश्व मौसम विज्ञान संगठन की स्थापना 23 मार्च 1950 को की गयी थी. इसकी स्मृति में प्रतिवर्ष 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को मौसम में हो रहे तरह-तरह के परिवर्तनों  के  प्रति जागरुक करना है

इस वर्ष  विश्व मौसम विज्ञान दिवस का विषय “मौसम तैयार, जलवायु स्मार्ट” हैं. इसका मुख्य मकसद  दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन और पानी के लिए बादलों के महत्व पर जोर देना होगा. भूविज्ञान पर आधारित मौसम विभाग में कई विषयों पर शोध होता है.

6.शिवराज सिंह चौहान ने रचा इतिहास, चौथी बार ली मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री पद की शपथ

शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद चौथी बार मध्य प्रदेश की कमान संभाली है. वे पहली बार 29 नवंबर 2005 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद शिवराज सिंह चौहान 12 दिसंबर 2008 में दूसरी बार मुख्यमंत्री बने. उन्होंने 08 दिसंबर 2013 को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

शिवराज सिंह चौहान के फिर मुख्यमंत्री बनने पर मध्यप्रदेश के इतिहास में पहला मौका है, जब कोई चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शिवराज सिंह चौहान के अलावा अब तक अर्जुन सिंह और श्यामाचरण शुक्ल तीन-तीन बार मुख्यमंत्री रहे हैं.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.