Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

[1-liner] Daily Current Affairs Hindi – 24 March 2020

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 24 मार्च 2020

24 March 2020  भारत एवं विश्व स्तरीय होने वाले घटनाक्रमों के अनुसार महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारी जो की सरकारी नौकरियों के एग्जाम (SSC , UPSC ,BPSC, BSSC , IBPS, BANKS ,JPSC , JSSC , Bihar Police , Jharkhand Police) के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है | का संपूर्ण संग्रह जिसे Daily Current Affairs Hindi भी बोला जाता है |

Daily Current Affairs Hindi – 24 March 2020

One Liner Current Affairs  Hindi – 24 March 2020

• दिल्ली सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए जितने हजार करोड़ का बजट प्रस्तावित किया है-65 हजार करोड़

• शहीद दिवस जिस दिन मनाया जाता है-23 मार्च

• राज्यसभा ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए जम्मू-कश्मीर के जितने लाख करोड़ रुपये को हाल ही में मंज़ूरी दे दी है-1 लाख करोड़ रुपये

• कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण चुनाव आयोग ने जिस मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव को टाल दिया है-26 मार्च

• विश्व तपेदिक दिवस जिस दिन मनाया जाता है-24 मार्च

• जुलाई 2020 में भारत की पहली हाइपरलूप प्रतियोगिता का आयोजन जिस संस्थान में किया जायेगा- IIT मद्रास

• वह पहला देश जिसने हाल ही में टोक्यो ओलंपिक 2020 में हिस्सा लेने से मना कर दिया हैं- कनाडा

• रिजर्व बैंक द्वारा अर्थव्य्वस्था  को पटरी पर लाने के लिए हाल ही में जितने करोड़ रुपये के बॉन्डय खरीदने का फैसला किया गया है-30,000 करोड़ रुपये

• केंद्र सरकार ने हाल ही में जिस सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर ‘MyGov Corona Helpdesk’ की शुरुआत की है- व्हाट्सएप्प

•बीजेपी के जिस नेता ने हाल ही में चौथी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली- शिवराज सिंह चौहान

24 March 2020 Current Affairs  Hindi विस्तार में विवरण – 

1.चुनाव आयोग ने टाला राज्यसभा चुनाव, 26 मार्च को होना था मतदान

हाल ही में आयोग की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इन सीटों पर मतदान के लिए नई तारीखों का घोषणा बाद में किया जाएगा. आयोग की तरफ से कहा गया है कि उसके द्वारा यह फैसला जनप्रतिनिधित्व अधिकार अधिनियम 1951 की धारा 153 के अंतर्गत लिया गया है.

राज्यसभा के लिए 17 राज्यों की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होना था, लेकिन 18 मार्च को नाम वापस लेने के लिए निर्धारित समय-सीमा के बाद 37 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए. चुनाव आयोग का कहना है कि अभी हालात ठीक नहीं हैं. यदि ऐसे में चुनाव होता है तो मतदान एजेंट से लेकर वोटरों का जमावड़ा लगेगा, जो कि गलत है.

2.शिवराज सिंह चौहान ने रचा इतिहासचौथी बार ली मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री पद की शपथ

शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद चौथी बार मध्य प्रदेश की कमान संभाली है. वे पहली बार 29 नवंबर 2005 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. शिवराज सिंह चौहान के फिर मुख्यमंत्री बनने पर मध्यप्रदेश के इतिहास में पहला मौका है, जब कोई चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

हाल में ही मध्य प्रदेश से कमलनाथ सरकार गिर गयी. कांग्रेस के 22 विधायकों ने हाल ही में इस्तीफा दे दिया था. इसमें 6 मंत्री शामिल थे. अध्यक्ष ने मंत्रियों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया था. इस्तीफे के कारण कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई थी, लेकिन फ्लोर टेस्ट कराने की बजाए सदन को स्थगित कर दिया गया था.

3.Coronavirus लॉकडाउन: कर्फ्यू पास कैसे लेंजानिये धारा 144 और कर्फ्यू में अंतर

महाराष्ट्र और पंजाब की सरकार ने 23 मार्च 2020 को राज्यव्यापी कर्फ्यू लागू कर दिया वहीं भारत के अधिकतर हिस्सों में लॉकडाउन हो गया है. कोरोना वायरस महामारी के कारण दिल्ली पूरी तरह से बंद है. दिल्ली के पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने तत्काल प्रभाव से दिल्ली में धारा 144 का सख्ती से पालन करने के लिए नए आदेश जारी किए हैं.

दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान काम करने वाले लोगों के लिए कर्फ्यू पास जारी किया जाएगा. हालांकि कर्फ्यू पास के इस नियम से मीडिया और सरकारी कर्मचारियों को राहत रहेगी. दिल्ली पुलिस की ओर से वाहनों और लोगों के आवागमन को पूरी तरह से नियंत्रित किया जाएगा.

4.टोक्यो ओलंपिक 2020 को एक वर्ष के लिए स्थगित किया जाएगा: आईओसी सदस्य

अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के एक सदस्य ने दावा किया है कि इस साल के मध्य में होने वाले ओलंपिक खेलों को स्थगित कर दिया गया है. अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के सदस्य डिक पाउंड ने कहा कि खेलों का महाकुंभ ओलिंपिक इस साल आयोजित नहीं होगा.

कोरोना वायरस के खतरे के कारण कनाडा और ऑस्ट्रेलिया पहले ही टोक्यो ओलंपिक से हटने की घोषणा कर चुके हैं. कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि अगर टोक्यो ओलंपिक अपने कार्यक्रम के अनुसार 24 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित किया जाता है, तो वे अपने खिलाड़ियों को इन खेलों में नहीं भेजेंगे.

 

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.