Ranchi News

झारखंड विधानसभा चुनाव; कांग्रेसियों की बैठक:गठबंधन में हिस्सेदारी बढ़ाने की चाह, जीत की बनेगी रणनीति, पदाधिकारियों से विमर्श

झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस अपनी तैयारियों में जुट गया है। पार्टी के जिला स्तर से लेकर केंद्र स्तर तक लगातार बैठकों और रणनीति बनाने का दौर जारी है। आज भी दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिका

.

इस बैठक में वे तमाम अधिकारी शामिल हैं, जिन्हें झारखंड में चुनाव से संबंधित महत्वपूर्ण पद दिए गए हैं। झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर सहित तमाम अधिकारी बैठक में शामिल हैं।

हिस्सेदारी और उम्मीदवारी को लेकर चर्चा
जानकारी के मुताबिक आज की बैठक को इस लिहाज से भी अहम माना जा रहा है कि पदाधिकारी राज्य में महागठबंधन में हिस्सेदारी और उम्मीदवारी की चर्चा करेंगे। चर्चा इस बात की है कि कांग्रेस महागठबंधन में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहता है। पार्टी पिछली बार की तुलना में दो अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग केंद्रीय नेतृत्व से कर सकता है।

जानकार इस पीछे का तर्क देते हैं कि गोड्डा से पोड़ैयाहाट के विधायक प्रदीप यादव और हजारीबाग के मांडू से विधायक रहे जयप्रकाश भाई पटेल कांग्रेस में हैं। इस आधार पर उनकी दावेदारी इन दोनों ही सीटों पर है। बता दें कि पिछले चुनाव में इन सीटों पर झामुमो ने प्रत्याशी उतारे थे।
उम्मीदवारी के लिए मांगे जा रहे आवेदन
इधर, झारखंड में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक नेताओं से झारखंड कांग्रेस ने आवेदन मांगा है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सोनाल शांति ने बताया कि कांग्रेस के सिंबल पर चुनाव लड़ने को इच्छुक नेता अपने विधानसभा सीट वाले जिले के कांग्रेस जिलाध्यक्ष के पास आवेदन पत्र और बायोडाटा जमा करेंगे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने भी सभी जिला प्रमुख को इसे लेकर मार्गदर्शित किया है। उम्मीदवारों को आवेदन के साथ विस्तृत जानकारी, पार्टी के आह्वान पर समय समय पर हुए कार्यक्रम, संगठन विस्तार में भूमिका आदि की जानकारी 15 दिनों के अंदर जमा करना होगा।

इस तरह होगा उम्मीदवारों का चयन
जिला से प्राप्त आवेदनों को तीन सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी के सामने रखा जाएगा। इसके बाद यह कमिटी पार्टी के समय समय पर विभिन्न मुद्दों पर हुए कार्यक्रम में सहभगिता, सदस्यता अभियान में उनका परफॉरमेंस के साथ साथ विनिबिलिटी की कसौटी पर परख कर नाम फाइनल करेगी। इधर पार्टी की ओर से सभी जिला अध्यक्ष, प्रखंड अध्यक्षों को निर्देश दिया है कि जनता के हितों के संदर्भ में कांग्रेस के दृष्टिकोण से उन्हें पूरी तरह अवगत कराएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button