Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

भारतीय चमगादड़ की दो प्रजातियों में मिला Bat Corona Virus: ICMR

भारतीय चमगादड़ की दो प्रजातियों में मिला बैट कोरोना वायरस: ICMR

Bat Corona Virus found in two species of Indian bats: ICMR

विश्वभर के वैज्ञानिक इस खोज में लगे हैं कि कोविड-19 का वायरस इंसानों तक किस जीव के जरिए पहुंचा. इसी बीच भारत के वैज्ञानिकों ने देश के चार राज्यों में चमगादड़ों के नमूनों में बैट कोरोना वायरस (बीटी सीओवी) होने की पुष्टि की है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह कोरोना वायरस कोविड-19 बीमारी के कोरोना वायरस सार्स सीओवी2 से मिलता जुलता हो सकता है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने पहली बार एक अलग किस्म के कोरोना वायरस की पहचान की है. ये वायरस, चमगादड़ में पाया जाने वाला बैट कोरोना वायरस है. आईसीएमआर का यह अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है. डॉक्टर प्रज्ञा यादव के नेतृत्व में हुए इस शोध का उद्देश्य यह जानना है कि कोरोना वायरस की प्रजाति के कौन से और वायरस चमगादड़ या अन्य जीवों में मौजूद हो सकते हैं.

इन राज्यों में मिला वायरस

इस शोध में वैज्ञानिकों ने भारत के दस राज्यों में मौजूद दो प्रजाति की चमगादड़ के  सैम्पल लिए थे. इनमें पिटरोपस एवं रोसेट्स प्रजाति के चमगादड़ों के नमूने लिए गए. वैज्ञानिकों ने भारत के 4 राज्यों में चमगादड़ों में बैट कोरोना वायरस की पुष्टि की है. केरल, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु और पुडुचेरी में चमगादड़ से लिए गए नमूनों में बैट कोरोना वायरस मिलने की पुष्टि हुई है. इनमें कर्नाटक, चंडीगढ़, उड़ीसा, पंजाब, गुजरात, तेलंगाना में चमगादड़ में बैट कोरोना वायरस नहीं मिला है.

कोरोना वायरस इंसानों तक कैसे पहुंचा

मालूम हो कि पहले भी ऐसे कई दावे सामने आ चुके हैं कि चमगादड़ों के जरिये ही कोरोना वायरस इंसानों तक पहुंचा है. चीन में लगभग हर तरह के जंगली जीवों को खाने का प्रचलन है. वहां एक बड़ी आबादी चमगादड़ भी खाती हैं. हालांकि, इस बात के अभी भी कोई स्पष्ट वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं हैं कि ये खतरनाक वायरस, चमगादड़ों के जरिये ही इंसानों तक पहुंचा है.

 

आइसीएमआर ने क्या कहा?

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के भारतीय शोध पत्र में प्रकाशित इस शोध में दावा किया गया है कि इस बात के कोई साक्ष्य या शोध मौजूद नहीं कि चमगादड़ में पाया जाने वाला यह वायरस इंसानों को संक्रमित कर सकता है. शोधकर्ता और पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआइवी) की वैज्ञानिक डॉ. प्रज्ञा डी. यादव के मुताबिक केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में रोसेटस और पेरोपस नामक प्रजाति के 25 चमगादड़ों में कोरोना के वायरस पाए गए हैं.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.

कमाल आर. खान को 14 दिन की न्यायिक हिरासत:पुलिस ने मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था Shraddha Kapoor ने शेयर की अपने नए हेयर स्टाइल की तस्वीरें Aneri Vajani Pics: ‘अनुपमा’ की मालविका ने कराया ग्लैमरस फोटोशूट Surbhi Jyoti ने सिजलिंग फोटोज देख हार बैठेंगे अपना दिल साटन ड्रेस में दिखा Anushka Sen का किलर लुक