Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

बिहार शिक्षा विभाग अगले सत्र से 25 फीसद कोर्स पढ़ाना होगा ऑनलाइन

शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण -अगले सत्र से 25 फीसद कोर्स पढ़ाना होगा ऑनलाइन

कोरोना महामारी से भले ही अगले कुछ महीनों में राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है, लेकिन इस दौर में शुरु हुई ऑनलाइन पढ़ाई की रफ्तार अब थमने वाली नहीं है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इसे लेकर एक बड़ी योजना पर काम चल रहा है। इसके तहत कोरोना संकट खत्म होने के बाद स्कूली शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इसमें आइटी प्रोफेशनल्स की मदद ली जाएगी।

स्कूलों के लिए होंगे अलग-अलग मोबाइल एप : अगले शैक्षणिक सत्र से शिक्षकों को 25 फीसद कोर्स आनॅलाइन पढ़ाना होगा। साथ ही प्राइमरी, अपर प्राइमरी तथा सेकेंडरी स्कूलों को अपने-अपने मोबाइल एप बनाकर दिए जाएंगे। ताकि बच्चों को उसके जरिए जरूरी अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जा सके। शिक्षा विभाग के अधिकारी के मुताबिक आने वाले दिनों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम तैयार करने का प्रस्ताव है। एनसीईआरटी से पाठ्यक्रम को ऑनलाइन तैयार कराने में मदद लेने पर भी विचार किया जा रहा है।

‘ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर जिन-जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, अब उन सभी क्षेत्रों पर पूरी ताकत के साथ योजना बनाकर काम किया जाएगा। पढ़ाई को समय पर पूरा कराने के लिए संशोधित कैलेंडर तैयार कराया जा रहा है।’
“कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, शिक्षा मंत्री”

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.