Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

शायद कभी खत्म न हो कोरोना वायरस का खतरा: WHO

Coronavirus may never go away says World Health Organization in Hindi

Coronavirus may never go away says World Health Organization in Hindi

 

WHOके निदेशक ने एचआईवी का उदाहरण देते हुए कहा कि यह वायरस भी ख़त्म नहीं हुआ है. माइकल रयान के अनुसार वैक्सीन के बिना आम लोगों को इस बीमारी को लेकर इम्यूनिटी का उपयुक्त स्तर हासिल करने में सालों लग सकते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया भर को कोरोना वायरस को लेकर चेताते हुए कहा है कि हो सकता है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) कभी ख़त्म ही ना हो. विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपातकालीन मसलों के निदेशक माइकल रयान ने जेनेवा में एक वर्चुएल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना हमारे बीच क्षेत्र विशेष का एक अन्य वायरस बन सकता है और संभव है कि ये कभी ख़त्म ही ना हो.

WHOके निदेशक ने एचआईवी का उदाहरण देते हुए कहा कि यह वायरस भी ख़त्म नहीं हुआ है. माइकल रयान के अनुसार वैक्सीन के बिना आम लोगों को इस बीमारी को लेकर इम्यूनिटी का उपयुक्त स्तर हासिल करने में सालों लग सकते हैं. उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वैक्सीन तैयार करने की कई कोशिशें हो रही हैं.

8 टीमें वैक्सीन बनाने के करीब

इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेडरॉस एडहनॉम गिब्रयेसॉस ने कहा था कि वैक्सीन बनाने का कम तेजी से चल रहा है और कम से कम 100 वैक्सीन बनाने की कोशिशों पर काम चल रहा है. इनमें से 7 से 8 ऐसी हैं जो कि मंजिल के काफी नजदीक हैं. विश्वभर के देशों ने अपने यहां लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दिया है जिसके बाद टेडरॉस ने चेतावनी दी है कि इससे संक्रमण की रफ़्तार बढ़ सकती है.

WHO के निदेशक ने यह भी कहा कि केसों की संख्या अभी ज्यादा है. ऐसे में कोरोना वायरस के कारण लिए गए प्रतिबंध हटाने से यह और बड़े स्तर पर फैल सकता है. ऐसे में एक अन्य संभावित लॉकडाउन की जरूरत पड़ सकती है.

जीएवीआई ग्लोबल नाम के वैक्सीन

WHO  प्रमुख ने कहा कि जीएवीआई ग्लोबल नाम के वैक्सीन एलायंस का अनुमान है कि 21 देश ऐसे हैं जो वैक्सीन की कमी की शिकायत कर रहे हैं क्योंकि कोरोना के चलते बॉर्डर बंद हैं और परिवहन का कोई साधन भी उपलब्ध नहीं है. एक नए विश्लेषण में यह बात सामने आई है कि कोविड-19 के कारण सहारा-अफ्रीका के 41 देशों में मलेरिया के विरुद्ध अभियान में अड़चन आने का खतरा है.

कोरोना का कहर जारी

कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर मचा रहा है. दुनिया में कोरोना (COVID-19) संक्रमितों की संख्या 4390000 पहुंच गई है, जबकि इससे ठीक होने वालों का आंकड़ा 1592159 और मौत के आंकड़े 295732 पहुंच गए हैं.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.