Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

झारखंड सरकार ने ई-पास के लिए मोबाइल ऐप ‘प्रगयाम’ शुरू किया

COVID-19: Jharkhand Govt launches Pragyaam App for Essential Deliveries

झारखंड सरकार ने हाल ही में देशभर में लॉकडाउन के दौरान आवश्‍यक सेवाओं की डिलीवरी में लगे प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति को ई-पास जारी करने के लिए एक मोबाइल ऐप प्रगयाम (PRAGYAAM) शुरू किया है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 30 मार्च 2020 को इस ऐप को लॉन्च किया.

एंड्रोएड प्‍लेटफॉर्म पर चलने वाला और स्‍थानीय तौर पर डिजाइन किया गया है. यह PRAGYAAM ऐप गुगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. जिला यातायात अधिकारी इस ऐप पर अपलोड किए गए दस्‍तावेजों की जांच के बाद गाडि़यों को ऑनलाइन ई-पास जारी कर सकते हैं. ये पास रोजमर्रा की मेडिकल, बैकिंग और अन्‍य आवश्‍यक सेवाओं तथा आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति करने वालों को जारी किए जाएंगे.

यह ऐप कैसे काम करेगा

ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लोग पास के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन अप्रूवल के बाद ऐसे लोगों को पास जारी किया जा रहा है. पास के अप्रूवल के लिए जिला स्तरीय पदधिकारियों की विभिन्न टीमें बनाई गई हैं. लोगों की जरूरतों को देखते हुए ई-पास जारी किया जा रहा है. इसके तहत आवश्यक सेवा में लगी गाड़ियों जैसे, राशन का सामान लाने और ले जाने वाले वाहन, दवाइयां पहुंचाने वाले वाहन, मेडिकल सेवा सहित अन्य जरूरी सेवाओं में लगी गाड़ियों को पास जारी किया जा रहा है.

इस ऐप का महत्व

यह ऐप 21 दिन की लॉकडाउन अवधि के दौरान आवश्यक सेवाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने में मदद करेगा. यह ऐप फर्जी पास जारी करने से बचने तथा व्यक्ति के विवरण को सत्यापित करने में संबंधित अधिकारियों को समर्थन करने में भी मदद करेगा.

फेक पास दिखाने पर करवाई

झारखण्ड सरकार के अनुसार, किसी भी तरह की अनियमितता या फेक पास दिखाने पर आपके खिलाफ़ सुसंगत धाराओं के तहत जरूरी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. पास आवेदन का अप्रूवल सिर्फ उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जो या तो आवश्यक सेवा में हैं या फिर किसी आपातकालीन सेवा में हैं. झारखण्ड सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर पूरे जिलाभर में लॉकडाउन की घोषणा की है.

दिल्ली सरकार ने भी जारी किया ई-पास

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप की रोकथाम के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान लोगों तक आवश्यक सेवाएं मुहैया कराने के लिए ई-पास जारी किए हैं. दिल्ली सरकार न केवल आवश्यक सेवा प्रदाताओं को बल्कि आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों को भी ई-पास और सामान्य पास जारी कर रही है.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि ई-पास के लिए सभी जिलों में हमने अलग-अलग वॉट्सएप नंबर जारी किए हैं. साथ ही हेल्पलाइन नंबर 1031 भी जारी किया गया है. परिवहन विभाग के मुख्यालय से भी लगातार पास जारी किए जा रहे हैं.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.

कमाल आर. खान को 14 दिन की न्यायिक हिरासत:पुलिस ने मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था Shraddha Kapoor ने शेयर की अपने नए हेयर स्टाइल की तस्वीरें Aneri Vajani Pics: ‘अनुपमा’ की मालविका ने कराया ग्लैमरस फोटोशूट Surbhi Jyoti ने सिजलिंग फोटोज देख हार बैठेंगे अपना दिल साटन ड्रेस में दिखा Anushka Sen का किलर लुक