Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 22 मई 2020

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है, इसमें अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस और विश्व स्वास्थ्य संगठन आदि को सम्मलित किया गया है.

Current Affairs in One Line : 22 May 2020

• पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्या में ‘अम्फान’ तूफान (Cyclone Amphan) के बाद पुनर्निर्माण कार्य के लिए जितने हजार करोड रुपये का कोष गठित किया है- एक हजार करोड रुपये

• हाल ही में नाबार्ड के नए अध्यक्ष जिसने नियुक्त किया गया- गोविंदा राजुलु चिंटला

• अमरीकी सीनेट ने जिस देश की कं‍पनियों को स्टॉरक एक्संचेंज से हटाने का विधेयक पारित कर दिया है- चीन

• अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस जिस दिन मनाया जाता है-21 मई

• विमानन मंत्रालय ने लॉकडाउन के बीच किस तारीख से एक तिहाई घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू करने की घोषणा की-25 मई

• अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस जिस दिन मनाया जाता है-22 मई

• आरबीआई ने 22 मई 2020 को रेपो रेट में जितने फ़ीसदी की कटौती का घोषणा किया है-0.4 फ़ीसदी

• आरबीआई ने हाल ही में रिवर्स रेपो रेट को 3.75 प्रतिशत से घटा कर कितने प्रतिशत कर दिया है-3.35 प्रतिशत

• हाल ही में जिस आईआईटी के अनुसंधानकर्ताओं ने अल्जाइमर की वजह से थोड़े समय के लिए जाने वाली याददाश्त को रोकने या कम करने हेतु नए तरीके विकसित करने का दावा किया है- आईआईटी गुवाहाटी

• वह राज्य सरकार जिसने प्रत्येक वर्ष मानसून के बाद आने वाले स्वाइन फ्लू या मौसमी इन्फ्लूएंज़ा (Seasonal Influenza- H1N1) का मुकाबला करने के लिये राज्यव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया है- हरियाणा

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 22 मई 2020

1.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन बने

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने 22 मई 2020 को 34 सदस्यीय डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन पद का प्रभार संभाल लिया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने जापान के डॉ. हिरोकी नाकातानी की जगह ली. गौरतलब है कि भारत के प्रत्याशी को कार्यकारी बोर्ड में नियुक्त करने के प्रस्ताव पर 194 देशों के सदस्य वाली विश्व स्वास्थ्य सभा ने हस्ताक्षर किए थे.

गौरतलब है कि मौजूदा वक्त में विश्व स्वास्थ्य संगठन में भारत को महत्वपूर्ण पद मिलना कई मायनों में बेहतर है. कोरोना काल में भारत ने न सिर्फ अपने देश में काफी हद तक कोरोना को रोकने का प्रयास किया है बल्कि पूरे विश्व को मदद भी की है.

2.चीन ने 2020 के लिए रक्षा बजट बढ़ाकर किया 13.5 लाख करोड़ रुपये

चीन ने अपने रक्षा बजट को पिछले साल के 177.6 अरब डॉलर से बढ़ाकर 179 अरब डॉलर कर दिया है. यह भारत के रक्षा बजट का करीब तीन गुना है और अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे अधिक। हालांकि, कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था में आए भारी व्यवधान के चलते हाल के वर्षों में की गई ये सबसे कम बढ़ोतरी है.

देश की शीर्ष विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) में पेश किए गए एक मसौदा बजट रिपोर्ट के अनुसार 2020 में चीन के रक्षा बजट की वृद्धि दर 6.6 प्रतिशत रहेगी. एनपीसी को सौंपे गए मसौदा रक्षा बजट के अनुसार इस साल चीन का रक्षा बजट 1,270 अरब युआन (करीब 179 अरब डॉलर) का होगा. गौरतलब है कि चीन के पास करीब 20 लाख सैनिकों का दुनिया का सबसे बड़ा सैन्य बल है.

3.अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया गया

संयुक्त राष्ट्र ने अर्थव्यवस्था और लोगों के जीवन में चाय के महत्व को देखते हुए 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित किया था. संयुक्त राष्ट्र ने चाय के औषधीय गुणों के साथ-साथ सांस्कृतिक महत्व को भी मान्यता दी है. दरअसल भारत, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, केन्या, मलावी, मलेशिया, युगांडा और तंजानिया जैसे चाय उत्पादक देशों में साल 2005 से 15 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता रहा है.

मगर साल 2015 में भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा से सिफारिश की थी कि 21 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस’ घोषित किया जाए, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 15 दिसंबर 2019 को 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित कर दिया. इस दिवस का मुख्य लक्ष्य चाय के स्थायी उत्पादन को बढ़ावा देना, गरीबी और भूख से लड़ने में जागरूकता बढ़ाना है.

4.जानें क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस

विश्व भर में 22 मई 2020 को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया जा रहा है. जैव-विविधता दिवस को प्राकृतिक एवं पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में जैव-विविधता का महत्व देखते हुए ही अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया. संयुक्त राष्ट्र ने भी विशेष रूप से कहा कि साल 2030 के सतत विकास एजेंडा के लिए जैव विविधता आवश्यक है.

अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता का उद्देश्य ऐसे पर्यावरण का निर्माण करना है, जो जैव विविधता में समृद्ध, टिकाऊ एवं आर्थिक गतिविधियों हेतु अवसर प्रदान कर सके. इसमें विशेष तौर पर वनों की सुरक्षा, संस्कृति, जीवन के कला शिल्प, संगीत, वस्त्र-भोजन, औषधीय पौधों का महत्व आदि को प्रदर्शित करके जैव-विविधता के महत्व और उसके न होने पर होने वाले खतरों के बारे में जागरूक करना है.

5.वर्ष 2020-21 में जी़डीपी वृद्धि नकारात्मक रह सकती है: आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 22 मई 2020 को कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते आर्थिक गतिविधियां बाधित होने से भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि वित्त वर्ष 2020-21 में नकारात्मक रहेगी. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी की ओर बढ़ रही है और मुद्रास्फीति के अनुमान बेहद अनिश्चित हैं.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि दो महीनों के लॉकडाउन से घरेलू आर्थिक गतिविधि बुरी तरह प्रभावित हुई है. उन्होंने कहा कि मांग में गिरावट के संकेत मिल रहे हैं और बिजली तथा पेट्रोलियम उत्पादों की मांग घटी है. उन्होंने कहा कि मांग में कमी और आपूर्ति में व्यवधान के चलते चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होंगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.