Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

कोराेना वैक्सीन के विकास के सकारात्मक परिणाम मिलने शुरू: हर्षवर्धन

Positive results of development of Korena vaccine started: Harsh Vardhan

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने स्वदेश निर्मित कोरोना वायरस कोविड-19 की संभावित वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ के लिए मानव परीक्षण शुरू होने पर कहा है कि मई से वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं।

डॉ हर्षवर्धन ने ‘कोवैक्सीन’ बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक की घोषणा का स्वागत किया जिसमें उसने बताया कि 15 जुलाई से वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है। कंपनी अभी पहले चरण का मानव परीक्षण कर रही है। यह परीक्षण देश के 375 लोगों पर किया जा रहा है, जो अपनी मर्जी से इसमें शामिल हुए हैं।

यह परीक्षण दो चरणों में होगा।

पहले चरण का मानव परीक्षण 14 शोध संस्थानों में किया जा रहा है और शोध के हर आंकड़ेे पर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) के वैज्ञानिक नजर बनाये हुए हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने इस खबर से उत्साहित होकर कहा,“ हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे। कोविड-19 के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में है। स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है।”
इसी बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है कि भारत बायोटेक ने रोहतक के पीजीआई में कोवैक्सीन का मानव परीक्षण 17 जुलाई को शुरू किया। इसके लिए तीन लोगों को यह वैक्सीन दी गयी और उन पर कोई दुष्प्रभाव नहीं दिख रहा है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.