Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

भारत को मिली बहुत बड़ी उपलब्धि, WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे डॉ. हर्षवर्धन

भारत को मिली बहुत बड़ी उपलब्धि, WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे डॉ. हर्षवर्धन

WHO के कार्यकारी बोर्ड में वर्तमान में 34 सदस्य हैं. भारत के नामित को नियुक्त करने के प्रस्ताव को 19 मई 2020 को 194 देशों के विश्व स्वास्थ्य संगठन की बैठक में पारित किया गया था.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अगले कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. डब्लूएचओ के अनुसार, भारत में कोरोना से लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हर्षवर्धन अपना कार्यभार 22 मई को संभालेंगे. वे जापान के डॉक्टर हिरोकी नकाटनी के स्थान पर बोर्ड के अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं.

WHO के कार्यकारी बोर्ड में वर्तमान में 34 सदस्य हैं. भारत के नामित को नियुक्त करने के प्रस्ताव को 19 मई 2020 को 194 देशों के विश्व स्वास्थ्य संगठन की बैठक में पारित किया गया था. इसमें सर्वसम्मति से यह भी तय हुआ था कि भारत मई से शुरू हो रहे तीन साल के कार्यकाल के दौरान कार्यकारी बोर्ड में होगा. वे भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान में केंद्रीय भूमिका निभा रहे हैं.

चुने जाने का नियम क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक्जीक्यूटिव बोर्ड के चेयरमैन का पद कई देशों के अलग-अलग ग्रुप में एक-एक साल के हिसाब से दिया जाता है. पिछले साल तय किया गया था कि 22 मई 2020 से शुरू होने वाले पहले वर्ष के लिए भारत का उम्मीदवार कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष होगा.

कार्य कैसे होता है

यह पूर्णकालिक जिम्मेदारी नहीं है और मंत्री को केवल कार्यकारी बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करने की आवश्यकता होती है. इस कार्यकारी बोर्ड में 34 सदस्य होंगे, जो तकनीकी रूप से स्वास्थ्य के क्षेत्र से होंगे. बोर्ड साल में कम से कम दो बार बैठक करता है और मुख्य बैठक जनवरी में आम तौर पर होती है. वहीं दूसरी बैठक मई में होती है.कार्यकारी बोर्ड की मुख्य काम स्वास्थ्य संबंधित पॉलिसी को तैयार करने हेतु उचित सलाह देने का होता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.